Share

लोकसभा चुनाव के लिए देश के सभी राज्यो में आचार संहिता लागू

सागर- लोकसभा चुनाव-2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता को देखते हुए देश के सभी राज्यों में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है इसी के चलते सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने जिले में 28 मई तक धारा 144 लागू कर दी है। सागर में 12 मई को मतदान होगा। वहीं खजुराहो, दमोह, टीकमगढ़ में 6 मई को मतदान होगा। इस दौरान एसपी से प्राप्त प्रतिवेदन तथा अन्य सूचनाओं के आधार पर राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं की आपसी प्रतिद्वंद्विता के चलते बगैर अनुमति ध्वनि विस्तारक यंत्र के उपयोग, अस्त्र-शस्त्र के प्रदर्शन एवं असीमित संख्या में वाहनों के काफिलों के साथ रैली व जुलुस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा।

इसके अलावा कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर अस्त्र-शस्त्र धारण नहीं करेगा। इस प्रतिबंध में धारदार हथियार, लाठी आदि भी शामिल रहेंगे। यह पाबंदी उन समुदायों पर लागू नहीं होगी। जो दीर्घकाल से प्रचलित रूढि, प्रथा एवं विधि के अनुसार शस्त्र रखते हैं। इस अवधि में राजनैतिक दल, संस्था, संगठन, व्यक्ति बिना सक्षम अनुमति प्राप्त किये, किसी भी प्रकार का जुलूस, पैदल मार्च या वाहन रैली नहीं निकालेंगे। कोई भी दल अपने चुनाव प्रचार में, राष्ट्रीय प्रतीकों, चिन्हों जैसे राष्ट्रीय ध्वज आदि, सैन्य दलों से संबंधित तस्वीरों आदि का उपयोग नहीं करेगा।

मतदान का चरण 6 मई को दूसरे चरण में सात सीटो पर होंगे चुनाव- टीकमगढ़, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतुल, खजुराहो, रीवा। 12 मई को तीसरे चरण में 8 सीटों पर होंगे चुनाव- मुरैना , भिंड, ग्वालियर ,गुना भोपाल, सागर, विदिशा ,राजगढ़।

Spread the love

Leave a Comment