Share

फैमली खुश हो जाएगी whatsapp के इस बेमिसाल फीचर से

नई दिल्‍ली: फेसबुक (Facebook) वाट्स ऐप (WhatsApp) पर ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर शुरू करने वाली है. इसके साथ ही स्टीकर सपोर्ट का ऑप्‍शन भी मिलेगा. मंगलवार को फेसबुक की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में कई बड़े ऐलान हुए. इसमें कंपनी के सीईओ व सह संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग ने वाट्सऐप के नए फीचर से पर्दा उठाया. उन्‍होंने बताया कि फेसबुक में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. इसमें ‘क्लियर हिस्ट्री‘ और ‘डेटिंग सर्विस’ को जोड़ा गया है. मंगलवार को अपने भाषण में जकरबर्ग ने वाट्सऐप के इस फीचर के बारे में विस्‍तार से बताया. कंपनी ने अलग से ब्लॉग पोस्ट किया है. इसमें बहुप्रतीक्षित ‘स्टीकर’ फीचर के जल्द आने की घोषणा की गई है.

वाट्सऐप में स्टीकर भी लगाए जा सकेंगे
ब्‍लॉक पोस्ट के मुताबिक वाट्स ऐप में वॉयस व वीडियो कॉलिंग फीचर काफी लोकप्रिय है. अब जल्द ही ग्रुप कॉलिंग फीचर भी ऐप से जुड़ेगा. वाट्सऐप में स्टीकर भी लगाए जा सकेंगे. इसमें थर्ड पार्टी का तैयार स्टीकर रहेगा. यह यूजर चैट में इस्तेमाल होगा. अन्‍य मोबाइल ऐप ‘हाइक’ और फेसबुक मैसेंजर में पहले ही स्टीकर के फीचर उपलब्‍ध हैं. जकरबर्ग के मुताबिक वाट्सऐप के स्टेट्स फीचर का 45 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इस्तेमाल किया है. वाट्सऐप ने सर्विस टारगेटिंग बिजनेस नाम से फीचर भी शुरू किया है. इसके दुनिया में 30 लाख से ज्यादा यूजर बन गए हैं. कंपनी के मुताबिक वाट्सऐप का इस्‍तेमाल रोजाना 2 अरब से ज्यादा यूज़र कर रहे हैं. वाट्सएप ग्रुप कॉलिंग फीचर की शुरुआत में बीटा वर्जन में टेस्टिंग हुई थी. इसे सभी यूजर के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया था. अभी वाट्सऐप पर यह फीचर एक्टिव नहीं है. इसके एक्टिव होने में अभी कुछ समय लगेगा.

क्‍या होती है ग्रुप कॉलिंग
ग्रुप कॉलिंग फीचर में एकसाथ कई लोगों को कॉल किया जा सकता है. जैसे स्‍काईप पर बात होती है. अभी एक बार में एक ही व्यक्ति से बात होती है. फिलहाल यह फीचर एंड्रायड फोन पर मिलेगा. अभी यह साफ नहीं है कि एक बार में तीन लोगों को कॉलिंग में जोड़ा जा सकता है या चार यूजर वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. अक्टूबर 2017 में वाट्सएप के बीटा वर्जन 2.17.70 में वायस कॉलिंग फीचर को शुरू किया गया था. इसी दौरान नया फीचर (delete for everyone) पेश किया गया था. वाट्सएप के रिकॉल फीचर डिलीट फॉर एवरीवन में आप दोस्त या रिश्तेदार को भेजे मैसेज को वापस ले सकते हैं. यदि आपने गलती से कोई मैसेज भेज दिया है तो उसे आप वापस ले सकते हैं

Spread the love

Leave a Comment